Thursday, July 02, 2015

How to block Porn websites

  


पोर्न वेबसाइट को कैसे ब्लॉक करें 

दोस्तों आज हम सीखेंगे किसी भी वेबसाइट को कैसे ब्लॉक किया जाता है । आज इंटरनेट हमारी जिंदगी का अटूट अंग हो चुका है , इंटरनेट की जरूरत हर तरफ है , चाहे वह ऑफिस हो या कंपनी हो या स्कूल कॉलेज या फिर सरकारी विभाग हर किसी को इसकी जरूरत है । इंटरनेट के जहाँ इतने फायदे हैं , वहीँ इसके कुछ नकारात्मक पहलू भी हैं - जैसे पोर्न वेबसाइट । सबसे पहले तो सवाल यह है कि पोर्न वेबसाइट ब्लॉक करने की क्या जरुरत है ? आज कल बच्चे कंप्यूटर पर सारा दिन लगे रहते हैं, और हम उम्मीद करते हैं कि वो स्कूल का होम वर्क कर रहे होंगे । लेकिन कब वो गेम खेलते हैं, वीडियो देखते हैं या फेसबुक पर चैटिंग करते हैं , पता ही नहीं चलता । ये सब तो ठीक है कोई भी माँ बाप झेल लेगा , लेकिन सोचिये गूगल पर कोई शब्द सर्च करते समय अगर कोई पोर्न वेबसाइट सामने आ जाए और उस पर क्लिक कर दे तो उस बच्चे के मन पर इसका क्या दुष्प्रभाव पड़ेगा, ये सब आप भली भांत जानते हैं  । दोस्तों आप सोच रहे होंगे की इससे पहले तो हमने यह सोचा ही नहीं था कि ऐसा भी हो सकता है, अभी भी कुछ नहीं बिगड़ा अगर आप थोड़ी सी सावधानी बरतें और उन सभी Porn websites को मेरे द्वारा बताये तरीकों से मात्र कुछ ही सेकण्ड्स में ब्लॉक कर सकते हैं । 


सभी पोर्न वेबसाइट को मात्र कुछ ही सेकण्ड्स में  ब्लॉक करना :-


दोस्तों सबसे पहले कंप्यूटर में अपना ब्राउज़र खोले , फिर गूगल सर्च बार खोले । गूगल सर्च बार के दाईं तरफ सबसे नीचे सेटिंग का ऑप्शन होगा , उस पर क्लिक करें । क्लिक करने पर बहुत सारे ऑप्शन्स खुलेंगे , उसमे से आपने सर्च सेटिंग्स पर क्लिक करना है ।



How-to-block-websites


फिर आपने  Safe Search Filters के नीचे  
 Turn on SafeSearch के चेक बॉक्स में Tick  का निशान लगा  देना है , उसके साथ ही  Lock SafeSearch  पर क्लिक कर देना है ।  फिर आपसे आपका  Email id  पूछेगा , आपने  अपना  Email id  और 
password भर कर  Sign in  कर देना है ।


How-to-block-websites




 यहाँ आपके सामने फिर  Lock SafeSearch  लिखा हुआ आएगा 
आपने उस पर क्लिक कर देना है । क्लिक करने पर 100 % तक प्रोसेसिंग चलेगी , यह प्रोसेसिंग कुछ ही सेकण्ड्स में पूरी हो जाएगी । प्रोसेसिंग पूरी होते ही इंटरनेट पर सभी पोर्न वेबसाइट ब्लॉक हो जायेंगी  । अब जब भी कोई अगर पोर्न वेबसाइट खोलेगा तो उसे error दिखाई देगा कि इस नाम की कोई वेबसाइट नहीं है । 





सभी पोर्न वेबसाइट को मात्र कुछ ही सेकण्ड्स में  अनब्लॉक  करना :-


दोस्तों अगर आप दुबारा पोर्न वेबसाइट को  unblock करना चाहते हो तो उसी तरह आप ने सेटिंग्स पर क्लिक करके Search settings पर क्लिक करना है , फिर आपने  Unlock  SafeSearch  पर क्लिक करना है और फिर आपने अपना email id और पासवर्ड भरना है और फिर 100 % तक प्रोसेसिंग चलेगी जो कुछ ही सेकण्ड्स में समाप्त हो जायेगी । प्रोसेसिंग समाप्त होते ही सभी पोर्न साइट्स unblock हो जायेंगी और दुबारा सभी पोर्न साइट्स खुलने लगेगी । इस तरह जो हमने सभी पोर्न साइट्स को ब्लॉक कर दिया था , वह फिर से दुबारा खुलने लग जायेंगी । इसी तरह आप Facebook , Youtube और  दूसरी प्रकार की वेबसाइट को भी ब्लॉक कर सकतें है , लेकिन उनको ब्लॉक करने का तरीका अलग है । यह तरीका मै आपको अपनी अगली पोस्ट में बहुत ही जल्द बताने वाला हूँ , मेरी इस वेबसाइट को बुकमार्क करलें या कही लिख कर रख ले ।   
आशा करता हूँ कि मेरा यह पोस्ट आप लोगों को बहुत पसंद आया होगा , दोस्तों आप लोगों से मेरी एक गुजारिश है कि मेरी यह पोस्ट अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें । 



1 comment: